Friday, May 11, 2018

छोटी ड्रेस पहनने पर Teacher ने टोका तो छात्रा ने उतार दिए पूरे कपड़े

छोटी ड्रेस पहनने पर Teacher ने टोका तो छात्रा ने उतार दिए पूरे कपड़े


नई दिल्ली। भारतीय स्कूलों व कॉलेजों में अक्सर कपड़ों को लेकर विवाद सामने आता रहता है। लेकिन अब एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुन हर कोई हैरान है, जहां एक लड़की ने Presentation के दौरान Teacher द्वारा छोटे कपड़ों को लेकर की गई टिप्पणी के विरोध में अपने सारे कपड़े उतार दिए। दरअसल ये मामला सामने आया है अमेरिका के आईवी लीग कॉलेज में। जानकारी के अनुसार न्‍यूयॉर्क की कार्नेल यूनिवर्स‍िटी की छात्रा लेटिशिया चाय एक Trial Presentation दे रही थी।

इस दौरान उसकी प्रोफेसर रेबेका मेग्‍गोर ने उसे छोटी स्‍कर्ट पहनने के लिए टोका। लेटिशिया को प्रोफेसर की ये बात बुरी लगी। लेटिशिया ने इसका विरोध करने के लिए अनूठा रास्ता अपनाया। लेटिशिया ने इस बात के विरोध में शन‍िवार को आईवी लीग कॉलेज में Final Presentation के दौरान एक-एक कर अपने सारे कपड़े उतार दिए। और सिर्फ अंडरवियर में Presentaion देने लगी।


प्रोफेसर बोलीं – छात्रों की ड्रेस पर नहीं लगाती प्रतिबंध


लेटिशिया ने इस प्रदर्शन से पहले फेसबुक पोस्‍ट में लिखा कि वे ब्‍लू जींस वाली स्‍कर्ट पहनकर Presentation दे रही थी। इस दौरान उसकी प्रोफेसर ने उसे टोका और कहा कि इस तरह की छोटी ड्रेस पहनने से Presentation के दौरान मर्दों की नजर उसके शरीर पर रहेगी न कि Presentation पर। लेटिशिया ने कहा कि उनकी प्रोफेसर ने बाहर आकर यह भी कहा कि उसकी मां इस ड्रेस पर क्‍या सोचेगी? इस पर लेटिशिया ने प्रोफेसर को जवाब दिया कि उनकी मां एक फेमिनिस्‍ट हैं और उन्‍हें उसकी छोटी ड्रेस पहनने से कोई शिकायत नहीं है।


इस सारे मामले पर लेटिशिया की प्रोफेसर रेबेका मेग्‍गोर ने कहा कि वह छात्रों की ड्रेस पर प्रतिबंध नहीं लगातीं और उन्‍हें कपड़े पहनने की आजादी देती हैं। लेटिशिया द्वारा इस तरह विरोध किए जाने के बाद कुछ सहपाठियों ने तो लेटिशिया का साथ द‍िया, लेकिन कुछ छात्रों ने कहा कि प्रोफेसर सिर्फ Presentation के दौरान प्रोफेशनल रहने के लिए कह रही थीं। बहरहाल, इस अनूठे तरीके से विरोध जताने के बाद लेटिशिया कई लोगों के लिए मिसाल बन गई हैं।


No comments:

Post a Comment